State Initiative for Quality Education.

Monday, 28 November 2016

CCE Hindi Path Yojna || CCE हिन्दी पाठ योजना कक्षा 3 - देश की माटी ॰


               पाठ का नाम: देश की माटी , कक्षा 3.
उदेश्य:
1॰ कविता को हाव भाव से पढ़ना॰
2॰ बच्चो को तुकांत सब्दो की पहचान करवाना व अर्थ बताना॰
3. देश की बिभिन्न संसाधनो/ विशेषतायों के बारे मे चर्चा करना व अवगत कराना॰

सिक्षण योजना:
1. समूहिक कार्य (पूरी कक्षा के लिए) 2. उप समूह मे कार्य 3. ब्यक्तिगति कार्य
सतत एवं ब्यापक आकलन:
समूहिक कार्य:
पूरी कक्षा को देश की माटी कविता का हाव भाव के साथ बाचन करवाना तथा चर्चा करना जिसमे मुख्य बिन्दु होगे:-
     A॰ देश के बिशेसता की चर्चा करना
     B बच्चो से अपने देश की बिशेषतायों को पुछना और उनके द्वारा बताए जबाबों को समेकित करना॰
उपसमूह:
१.    बच्चो को उपसमूह मे बाटकर कविता का सा-स्वर बाचन करवाना साथ ही हाव भाव और अभिनय के साथ गायन कविता का गायन करवाना॰
२.    बच्चो को तुकांत सब्द जेसे की जल फल , घाट बाट, तन मन , आशा भाषा की पहचान करवाना॰
ब्यक्तिगत:
१॰ बच्चो से सवाल पूछना जेसे की:
a॰ माटी किसकी है? b॰ जल किसका है? c॰ घाट किसका है?
इस कविता मे आपको क्या बनने के लिए कहा गया है ?


कविता बचन के दौरान सहभागिता को दर्ज करना॰



बच्चो द्वारा दिये गए जबाबों से उनका आकलन दर्ज करना।




0 comments:

Post a Comment