पाठ का नाम: देश की माटी , कक्षा 3.
उदेश्य:
1॰ कविता को हाव भाव से पढ़ना॰
2॰ बच्चो को तुकांत सब्दो की पहचान करवाना व अर्थ बताना॰
3. देश की बिभिन्न संसाधनो/ विशेषतायों
के बारे मे चर्चा करना व अवगत कराना॰
|
|
सिक्षण योजना:
1.
समूहिक कार्य (पूरी कक्षा के लिए) 2. उप समूह मे कार्य 3. ब्यक्तिगति कार्य
|
सतत
एवं ब्यापक आकलन:
|
समूहिक कार्य:
पूरी
कक्षा को देश की माटी कविता का हाव भाव के साथ बाचन करवाना तथा चर्चा करना जिसमे
मुख्य बिन्दु होगे:-
A॰ देश के बिशेसता की चर्चा करना
B॰ बच्चो से अपने देश की बिशेषतायों
को पुछना और उनके द्वारा बताए जबाबों को समेकित करना॰
उपसमूह:
१. बच्चो को उपसमूह मे बाटकर
कविता का सा-स्वर बाचन करवाना साथ ही हाव भाव और अभिनय के साथ गायन कविता का गायन
करवाना॰
२. बच्चो को तुकांत सब्द जेसे की जल फल , घाट बाट, तन मन , आशा भाषा की पहचान करवाना॰
ब्यक्तिगत:
१॰
बच्चो से सवाल पूछना जेसे की:
a॰ माटी किसकी है? b॰ जल किसका
है? c॰ घाट किसका है?
इस
कविता मे आपको क्या बनने के लिए कहा गया है ?
|
कविता
बचन के दौरान सहभागिता को दर्ज करना॰
बच्चो द्वारा दिये गए जबाबों से
उनका आकलन दर्ज करना।
|
0 comments:
Post a Comment